पावर कारपोरेशन

यूपी: उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में पावर कारपोरेशन, कई गुना महंगा हो जाएगा कनेक्शन लेना

Top प्रदेश

उत्तर प्रदेश के लोगों की जेबों पर बिजली गिरने की तैयारी है। पावर कारपोरेशन ने इसके लिए विद्युत नियामक आयोग में अर्जी भी लगा दी है। यदि यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो अब नया कनेक्शन लेना दस गुना तक महंगा हो जाएगा।

पावर कारपोरेशन की अर्जी की सूचना मिलते ही उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने विद्युत नियामक आयोग पहुंचकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई। बता दें केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिसिटी राइट ऑफ कंस्यूमर रूल 2020 की धारा 4 के तहत विद्युतीकृत क्षेत्र के लिए 150 किलोवाट तक के विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन चार्ज को फिक्स करने का कानून बनाया है। इसके तहत बनने वाली नई कॉस्ट बुक में उसे शामिल करने के लिए विद्युत नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों व पावर कॉरपोरेशन से प्रस्ताव मांगा है।

जानकारी के अनुसार पावर कारपोरेशन ने नियामक आयोग में दाखिल प्रस्ताव में आने वाले समय में प्रदेश के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के नए कनेक्शन की दरों में 100 फीसदी तक वृद्धि होने का प्रस्ताव रखा है। विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी कार्ड बुक के तहत 40 मीटर की परिधि में विद्युतीकृत एरिया में विद्युत उपभोक्ता को कॉस्ट डाटा बुक के तहत प्रोसेसिंग फीस सिक्योरिटी डिपाजिट, मीटर कास्ट, लाइन चार्ज को कॉस्ट डाटा बुक के आधार पर एस्टीमेट दिया जाता है।

इसी में बिजली का कनेक्शन मिल जाता है। पावर कारपोरेशन ने 40 मीटर की परिधि को अपने प्रस्ताव से गोल कर दिया और अप टू 100 मीटर प्रस्तावित कर लाइन चार्ज की दरों मे बढोत्तरी दे दी। इससे 40 मीटर की परिधि वाले उपभोक्ता की भी कनेक्शन की दरों में वृद्धि होने की आशंका है।

क्या है नए प्रस्ताव में

उपभोक्ता परिषद का आरोप है कि पावर कारपोरेशन के नए प्रस्ताव में अप टू 100 मीटर तक लाइन चार्ज जो प्रस्तावित किया गया है, उसमें एक किलोवाट से 2 किलोवाट तक 1500 रुपया चार्ज रखा है, जो अभी तक केवल 150 रुपया था। साथ ही 3 से 4 किलोवाट का 3500 रखा है, अभी तक केवल 398 था। इसी तरह 5 से 10 किलो वाट का 10000 रुपया, जो अभी तक केवल 2036 था। इसी प्रकार आगे 51 किलोवाट से 150 किलोवाट का 122000 रुपया प्रस्तावित किया है। वहीं 100 मीटर से 250 मीटर की अलग-अलग दरें लाइन चार्ज की प्रस्तावित की हैं। साथ ही 250 मीटर के ऊपर की भी दरें मनमाने तरीके से प्रस्तावित कर दी।

आयोग अध्यक्ष से मिलकर जताया विरोध

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने बुधवार को विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात कर विरोध दर्ज कराया। उन्होंने बताया कि 40 मीटर तक की परिधि पर सीधे उपभोक्ता को बिजली का कनेक्शन मिल जाता था और उसकी एक नियत फीस थी। जिसमें एक नॉमिनल लाइन चार्ज शामिल था। किंतु अब पावर कारपोरेशन ने अप टू 100 मीटर करके और लाइन चार्ज में वृद्धि कर दी है। इससे बिजली की कनेक्शन की दरें बढ़ जाएगी। इसे तत्काल वापस किया जाए।

यह भी पढ़ें: आतिशी को सीएम बना केजरीवाल ने एक तीर से साधे कई निशाने, समझिए रणनीति

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *